Apr 23, 2019

World Book Day-विश्व पुस्तक दिवस

World Book Day-23 April

विश्व पुस्तक दिवस

World Book Day

आज World Book Day है। 23 April यह दिन महान लेखक शेक्सपियर और कई अन्य प्रसिद्ध लेखकों को सम्मानित करने के लिए प्रति वर्ष विश्व पुस्तक दिवस के रूप में मनाया जाता है। भले ही लोगो ने Internet की दुनिया में आधुनिकीकरण (Modernization) की ओर रुख किया है, लेकीन Books Lover आज भी हैं और कितबे पढ़ते हैं। 

Internet और Mobile के इस युग में, नई पीढ़ी ने किताबों की और देखना भी बंद कर दिया हैं। Internet पर किसी भी Word का Meaning खोजना बहुत ही Easy है। इसलिए युवा पीढी को कितबे पढ़ना Boring लगता हैं। किताबों के प्रति प्रेम बढ़ाने, जागरूकता पैदा करने के लिए World Book Day मनाया जाता है। साथ ही नए लेखकों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से World Book Day मनाया जाता है।

'World Book Day' का इतिहास 

World Book Day हर साल 23 अप्रैल को UNESCO (United Nation Educational Scientific and Cultural Organization) द्वारा मनाया जाता है. इसकी शुरुआत 23 अप्रैल 1995 को हुई थी. World Book Day का मुख्य उद्देश्य Reading, Publishing और Copyright को लोगों के बीच Promote करना है. एक तरह से इंसान और किताबों के बीच की दूरी को कम करने के लिए World Book Day Celebrate किया जाता है.

किताबों मे सीखिये ज़िंदगी क्या हैं? What is Life  

अब दुनियाभर मे युवा पीढ़ी Career Oriented हो गई है. जिसकी वजह से वह सिर्फ वहीं किताबें पढ़ना ज्यादा Like करती है, जो उनके Career को बेहतर बना सकें. अगर हम अपना Total Development चाहते हैं तो उन किताबों, साहित्य को पढ़े जो आपमे अंदर से, मन से सोचने की प्रवृत्ति पैदा करें. जो आपकी Imagination Power को और मजबूत करें. समाज को समझने के लिए एक अच्छे साहित्य को पढ़ना भी जरूरी है.

किताबे हमे Feelings भावनाओ को समझाती हैं। 

किताबें तो लोगों को सीख देती ही  है बल्कि साथ मे भावनाओं का भी विस्तार करती हैं, हमे भावनाओ से रूबरू कराति हैं। दुनियाभर के  हर भाषा मे, हर साहित्य में कुछ एक ऐसे उपन्यास और किताबें हैं, जो भावनाओं एक अलग Level पर ले जाते हैं, हमे सोचने के लिए मजबूर करते हैं। भावनाएं ही हैं जो इंसान को पूर्ण बनाती है।

कैसे दूर करे चिंता? पढ़ने के लिए Click करे।

आखिर Youth ने क्या पढ़ना चाहिए?


World Book Day

आजकल Social Media का जमाना है जिसकी वजह से हर व्यक्ति खुद को Author and Poet समझने लगा हैं।  युवाओं को Social Media पर Comments से Motivate होने की बजाए किताबों की दुनिया में कदम रखना चाहिए, कितबे पढ़नी चाहिए। 

इस जमाने के Youth को Hard Copy को छोड़ PDF पढ़ने में ज्यादा Interest हैं. आज के जमाने मे Youth को कितबे तो मिल रही हैं पढ़ने के लिए लेकिन Low Quality की कितबे जिसका उनके जीवन विकास मे कोई फायदा ही नहीं।  ऐसी किताबों को पढ़ने से बचें.

पढ़ने का महत्व (Benefit of Reading)

पढ़ना एक संवाद है। बच्चों को किताब पढ़नी चाहिए। इससे Mind तेज बनता है और विचार करने की शक्ति भी बढ़ती हैं और पढ़ने के साथ चर्चा करने से एक दूसरे के विचार-आचार भी हमे समझ मे आते हैं। Last मे तो यही कहूँगा, "जो मन पढ़ता है वह बोया जाता है और उसे अच्छी तरह याद किया जाता है।"

'The  Holy Bible', 'Quotations from Chairman Mao Tse-Tung' और 'Harry Potter' के उद्धरण World के तीन सबसे अधिक पढ़ने जानी वाली कितबे हैं। 

Final Words - दोस्तो आपको यह महत्वपूर्ण जानकारी अच्छी लगी होगी ऐसी उम्मीद करता हु, दोस्तो इस जानकारी को ओर Student के साथ Share करे...नमस्ते।

धूम्रपान का खतरा.. जरूर पढे...शायद आपकी आखे खोल जाए। पढ़ने के लिए Click करे।


EmoticonEmoticon

>