Apr 20, 2019

कैसे दूर करे चिंता? How to remove anxiety? Tension को दूर कैसे करे?

कैसे दूर करे चिंता? How to remove anxiety? Tension को दूर कैसे करे?


anxiety hindi meaning,How to remove anxiety?,stress hindi meaning,tension को दूर कैसे करे

कैसे दूर करे चिंता? How to remove anxiety? Tension को दूर कैसे करे?
 


Tension is the villain of our life जी हा चिंता हमारे जीवन का एक दुश्मन ही हैं जो हमारे व्यक्तित्व विकास मे एक बाधा बना रहता हैं। Tension ही हैं जो लंबे समय तक हमारे Happy Life को Stressful Life बना देता हैं और हमारे ज़िंदगी को खंडहर बना देता हैं। हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने क्या सही कहा था,चिंता की तरह शरीर को बर्बाद करने वाला कोई नहीं हैं”।



हमारे जीवन मे चिंता करने के बोहोत हि सामान्य कारण हैं। आमतौर पर Positive Thinking वाले लोग Negative मानसिकता वाले की तुलना मे problems का प्रभावी ढंग से सामना कर सकते हैं। हमे हमारे Problems के बारे मे नहीं सोचना चाहिए बल्कि उन्हे solve करने के तरीके की ओर अपनी ऊर्जा केन्द्रित करनी चाहिए।



शरीर पर चिंता के प्रभाव :

पेट मे अतितापन होना – एक कहावत हैं यदि आप रोते हैं तो आप का पेट भी रोता हैं”। बोहोत से लोग Tension के कारण रोते हैं, इससे यह होता हैं की रोना आपकी पेट की नसो को उत्तेजित करता हैं, वहा Hydro-chloric का अधिक स्त्राव होता हैं जो पेट की दीवारों(Gastric) नुकसान पाहुचाता हैं जिससे “Peptic Ulcer होता हैं


चिंता तनाव का कारण बनती हैं – लगातार कर रहे चिंता के कारण तनाव(Stress) आता हैं और इसका Side Effect मस्तिष्क और तंत्रिकाओ को भुगतना पड़ता हैं जो व्यक्ति को High Blood Pressure से पीड़ित करता हैं, जिसके कारण Heart Attack और मस्तिष्क Stroke(पक्षाघात) होता हैं। इससे आप समझ गए होंगे की चिंता का हमारे जीवन पर क्या असर होता हैं।


कैसे चिंता को दूर करे और खुश रहे? उपचार के दो प्रकार उपलब्ध हैं

Scientifically (वैज्ञानिक रूप से) 

anxiety hindi meaning,How to remove anxiety?,stress hindi meaning,tension को दूर कैसे करे

यदि आप के पास मजबूत आत्मविश्वास और इच्छाशक्ति हैं तो आप easily चिंता को दूर कर सकते हैं। फ्रांस के सम्राट महान नेपोलियन के अनुसार “मानव के लिए कुछ भी असंभव नहीं हैं”। संगीत चिंताओ को भगाने का एक उपाय है। यही कारण हैं की हमारे तीर्थस्थल (पवित्र स्थान) दिव्य संगीत गीतो से भरे हुये होते हैं, जो हमारी शरीर की नसो को Confidence से भर देता हैं।


आध्यात्मिक रूप से 

anxiety hindi meaning,How to remove anxiety?,stress hindi meaning,tension को दूर कैसे करे

“चिंता करना यानि भगवान विश्वास न दिखाना हैं”। अगर आप ईश्वर पर विश्वास करते हैं तो आप चिंता नहीं करोगे। अधिक भक्त यह कहते हैं की हम भगवान पर भरोसा तो करते हैं लेकिन फिर भी चिंता हमे परेशान करती रही हैं। विश्वास का अर्थ हैं- साधारण विश्वास हो या तथाकथित अंशकालीन विश्वास, लेकिन भगवान के सामने पूर्णा समर्पण करना यह असली विश्वास हैं।


ज़िंदगी मे Problems का होना एक आम बात है की आपने कुछ ऐसा किया जो जीवन मे गलत हो गया और यह बाते तो जीवन मे सामान्य हैं। इससे हमे सीखना चाहिए और सफलता की ओर अपने कदम बढ़ाने चाहिए। यही जीवन जीने का तरीका हैं। यह मूत भूलो की समस्याए जीवन के लक्षण हैं, जबकि चिंता जीवन का दुश्मन हैं। महान लोगो को ज़िंदगी मे आयी Problems को Solve करने मे खुशी मिलती हैं

क्या filtered पानी में उबली हुई सब्जियाँ नल के पानी में पकी हुई चीजों की तुलना में सेहत के लिए अधिक पौष्टिक हो सकती हैं? पढ़ने के लिए Click करे।

Final Words- आशा करता हु दोस्तो आपको यह चिंता से भरी post पसंद आयी होगी और इससे आपको अपने चिंताओ को दूर करने मे मदद मिलेगी। जो चिंता से घिरा हुआ हैं उस आदमी तक यह post जरूर पाहुचाए क्या पता यह post पढ़के उसके मन मे एक Positive Energy का संचार हो। अगर आप हमे कुछ सुझाव देना चाहते हैं तो हमे कमेंट करे और हमारे वैबसाइट को Subscribe करे ताकि आपको नए-नए post के notifications मिले सबसे पहले, नमस्ते।               


EmoticonEmoticon

>